शहर में काफी ऐसे लोग है, जो समाज के प्रति अपने दायित्व को अपना लक्ष्य मान कर अपना काम  बिना किसी प्रचार प्रसार के चुपचाप किये जा रहे है । ऐसी ही एक शख्शियत से आज आपकी भेंट करवाते हैं । आप है डॉ. संगीता पलसानिया जो एक gynecologist है और PCPNDT, उज्जैन डिवीज़न की नोडल ऑफिसर होने के अलावा ढेर सारी सामाजिक संस्थानों से जुडी हुई है | डॉ. पलसानिया विगत 26 वर्षों से राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय कार्यक्रमों में शिरकत करती रही है । iPAS जैसी अंतर्राष्ट्रीय संस्था की कंसल्टेंट और ट्रेनर का दायित्व निभाते हुए करीब 800 डॉक्टर्स को MTP (मेडिकल टर्मिनेशन ऑफ़ प्रेगनेंसी) और TOT  (ट्रेनिंग to ट्रेनर्स) ट्रेनिंग दे चुकी है।

डॉ. पलसानिया का मानना है की आज भी हमारे लगभग पूरे देश में सुरक्षित गर्भपात और गर्भ-निरोध को लेकर अज्ञानता की स्थिति है, जो किस एक वर्ग विशेष, समाज, भौगोलिक क्षेत्र तक सीमित नहीं है। इसी अज्ञानता के चलते ये लोग किसी नीम हकीम या झोला छाप डॉक्टर के चक्कर फंस जाते है और फिर शुरू होता है आर्थिक दोहन और महिला के स्वास्थ्य  के साथ खिलवाड़ । ज्यादातर किस्सों में बिना किसी मेडिकल एक्सपर्ट की सलाह के, किसी केमिस्ट द्वारा बताई दवा से शुरुवात  होती है । आये दिन ऐसे बिगड़े हुए केस हैंडल करते हुए डॉ. पलसानिया अब चाहती है की आंगनवाड़ियों की सहायता से जरूरतमंद महिलाओं तक सीधे पहुंचा जाए ताकि, ना सिर्फ उन्हें उचित उपचार मिले,  बल्कि शासन की उन तमाम योजनाओं का पूरा लाभ मिल सके,  जो महिलाओं के लिए बनाई गयी है|

डॉ. पलसानिया चाहती है की आंगनवाड़ियां अपने इलाके से ऎसी महिलाओं की पहचान करे जिन्हें गर्भपात और गर्भ-निरोध सम्बंधित चिकिस्तकीय सहायता की जरूरत हो तथा उन्हें स्वयं किसी मान्यताप्राप्त चिकित्सक को रेफर करें ताकि वे उनका फ्री और उचित इलाज मिल सके ।

आईये हम भी उनके इस नेक काम को आगे बढ़ाने में,  इस पोस्ट को अपने फेसबुक वाल पर लगा कर उनकी मदद करे

अधिक जानकारी के लिए उनकी वेबसाईट देखिये । http://drsangeetapalsania.com.

I have seen it and made corrections. Also look out for punctuation errors.